08 February, 2015

72825 शिक्षकों की भर्ती में फर्जीवाड़ा : टीईटी के नंबर बढ़वा पा गए नौकरी

एससीईआरटी और बोर्ड की ओर से जारी टीईटी के अंकों में बड़े पैमाने पर अंतर
टीईटी संघर्ष मोर्चा के आग्रह पर डीएम ने बीएसए और डायट प्राचार्य से जानकारी मांगी


 प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 72825 शिक्षक भर्ती में जारी हुए नियुक्ति पत्र में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा सामने आ रहा है। अभ्यर्थियों का आरोप है कि एससीईआरटी की चयन सूची में जारी मेरिट एवं यूपी बोर्ड की ओर से जारी टीईटी रिजल्ट की पहली सूची का मिलान करने पर अंकों का बड़ा अंतर सामने आया है। एससीईआरटी की चयन सूची जारी होने के बाद उप्र टीईटी संघर्ष मोर्चा की ओर से जब टीईटी के मूल रिजल्ट से मिलान किया गया तो गड़बड़ी का पता चला। 
इन अभ्यर्थियों की मानें तो आजमगढ़ की ताज़ा ख़बर जिले के एक अभ्यर्थी को टीईटी में मात्र 37 अंक मिले थे, यह अभ्यर्थी फेल था। इस अभ्यर्थी ने टीईटी अंकपत्र में गड़बड़ी करके अपना नंबर 111 करवाकर सीतापुर में एससी कोटा में चयन पा लिया। आगरा के एक अभ्यर्थी को टीईटी में 94 अंक मिले थे, संशोधन के बाद इसका नंबर 96 हो गया। इस अभ्यर्थी ने फर्जी अंकपत्र में 118 अंक करवाकर बलरामपुर में नियुक्ति पत्र हासिल कर लिया। इसी प्रकार आजमगढ़ में ही एक अभ्यर्थी ने मात्र 19 नंबर पाने के बाद भी इसे 119 करके सीतापुर में चयन पा लिया। 
इस प्रकार के कई मामले पूरे प्रदेश में सामने आ रहे हैं। इलाहाबाद में भी 83 अंक पाने वाले एक अभ्यर्थी ने फर्जीवाड़ा करके इसे 120 अंक प्राप्त कर इलाहाबाद में ही चयन पा लिया है। 
इस बात की शिकायत अभ्यर्थियों ने जिलाधिकारी से शिकायत की। डीएम ने बीएसए एवं डायट प्राचार्य से इस बारे में जानकारी मांगी। डायट प्राचार्य विनोद कृष्ण ने बताया कि फर्जीवाड़ा करने वाले अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच करके उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई को कहा गया है। 

News Source-Amar Ujala

टीईटी पास हुए बिना भी हासिल कर ली नौकरी 
प्रदेश में चल रही 72825 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती फिर विवादों में आती जा रही है। अभ्यर्थियों का आरोप है कि तमाम जिलों में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नियुक्ति पत्र हासिल कर लिए गए हैं। उत्तर प्रदेश टीईटी संघर्ष मोर्चा ने इस बाबत कई साक्ष्य जुटाए हैं और शासन को पत्र लिखा है। मोर्चा का कहना है कि यदि इसकी व्यापक स्तर पर जांच न की गई तो अभ्यर्थी हाईकोर्ट की शरण में जाएंगे। प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इससे पहले भी कई जिलों में फर्जी दस्तावेजों की बात प्रकाश में आ चुकी है। कई जगह ऐसे अभ्यर्थियों को बाहर भी किया गया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि कुछ जिलों में चयन प्रक्रिया से बाहर हुए अभ्यर्थियों ने दूसरे जनपदों में नियुक्ति पत्र हासिल कर लिया। ऐसे अभ्यर्थी हैं, जो टीईटी नहीं पास कर सके जो कि अनिवार्य शर्त है। संघर्ष मोर्चा ने एससीईआरटी और परिषद द्वारा जारी मूल परिणाम से मिलान के आधार पर बताया कि आजमगढ़ मंडल के दो अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनके अंक मूल प्राप्तांक में फेल दिखाए जा रहे हैं लेकिन उन्हें फर्जी अंकों के आधार पर सीतापुर में नियुक्ति मिल गई है।
News Source- Dianik Jagran

72825 शिक्षकों की भर्ती में फर्जीवाड़ा : टीईटी के नंबर बढ़वा पा गए नौकरी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: latestuptetnews

0 comments: